Thursday, September 29, 2022
Homeजीवन-शैलीस्वास्थ्यएक दिन में कितने केले खाने चाहिए? जानें केला खाने के फायदे...

एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? जानें केला खाने के फायदे व नुकशान

सेहत। एक दिन में कितने केले खाने चाहिए, यह पूरी तरह से व्यक्ति की उम्र और स्वस्थ्य पर निर्भर करता है। इसमें कोई दूसरी राय नहीं केला काफी पौष्टिक व लोगों का पसंदीदा फल है। केला एक स्वस्थ, पोषक तत्वों से भरा फल है लेकिन बहुत अधिक संख्या में केले खाना हानिकारक हो सकता है। आपको प्रति दिन कितने केले खाने चाहिए, आज हम इस पोस्ट में जान्ने की कोशिश करेंगे।

एक दिन में कितने केले खाने चाहिए?

हमें एक दिन में कितने केले खाने चाहिए इसकी कोई विशिष्ट संख्या तय नहीं है। यह वास्तव में आपकी कैलोरी और पोषक तत्वों की जरूरतों पर निर्भर करता है। साधारण तौर पर आप जितने चाहें उतने केले खा सकते हैं बस इस बात का ध्यान रखें कि आप जरूरत से ज्यादा कैलोरी न लें क्योंकि कैलोरी का अधिक सेवन पोषक तत्वों आपके स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

यह भी पढ़ें: एक दिन में कितना चना खाना चाहिए? जानें चने खाने के फायदे व नुकसान

स्वस्थ लोगों के लिए प्रति दिन एक से तीन केले फायदेमंद साबित होते हैं और इन्हें ही आदर्श स्थिति कहा जाता है। केले के अलावा आप अन्य पोषक तत्वों से भरपूर फलों, सब्जियों, लीन प्रोटीन और स्वस्थ फैट को अपनी डाइट में शामिल करना न भूलें। एक स्वस्थ्य व्यक्ति के लिए एक दिन में 3 से 4 केले पर्याप्त है, वहीं बच्चों के लिए प्रतिदिन एक केला पर्याप्त है। इससे उन्हें कैलोरी की पर्याप्त मात्रा मिल सकती है।

केला खाने के फायदे

– केले में प्राकृतिक मिठास होती है जो शरीर के लिए जरूरी शुगर की मात्रा को पूरा करता है।
– केला वजन घटाने में मददगार है। केले में फाइबर होता है, जो लंबे समय तक पेट के भरे होने का अहसास कराता है। ऐसे में अगर आप बाहर जाते है तो आपको जंक फ़ूड खाने की इच्छा नहीं होती है।
– केले में पाए जाने वाला विटामिन-ए (Vitamin-A) आंखों के लिए फायदेमंद है।
– इसमें पोटैशियम पाया जाता है जो शरीर में खून निर्माण से लेकर संचार तक मदद करता है।
– केले में मौजूद पोषक तत्व पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में मदद करते है, कई बार पेट सम्बन्धी समस्या होने पर केला बहुत ही लाभदायक होता है। डायरिया में भी केले का सेवन किया जा सकता है काफी लाभ मिलेगा।
– अक्सर कसरत के बाद केला खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि ये तुरंत एनर्जी प्रदान करता है।
– लो-ब्लड-प्रेशर की समस्या होने पर रोज केला खाना चाहिए। केला ब्लड प्रेशर नियंत्रित करता है। डायबिटीज़ में भी केला खा सकते हैं, क्योकि इसमें प्राकृतिक मिठास होती है जो शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाती।
– केले में मौजूद विटामिन-सी (Vitamin-C) कैंसर के खतरे को भी कम करता है।
कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रखने के लिए केले का सेवन जरूर करें, क्योंकि इसमें मौजूद मैग्नीशियम खून को पतला करके कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करता है। इसलिए केला दिल के लिए काफी लाभकारी होता है।

यह भी पढ़ें: एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए? जानें 8 से 10 गिलास पानी पीने की बात कितनी सही..

केला त्वचा के लिए भी है काफी लाभकारी-

मौसम बदलने पर त्वचा में रुखापन हो जाता है। त्वचा के लिए केला काफी फायदेमंद होता है। त्वचा में निखार लाने के लिए केले से तैयार किया फेस पैक उपयोग करने से त्वचा निखरती है।

एक केला, शहद, कच्चा दूध और एक चम्मच चंदन पाउडर मिलाएं। 20-25 मिनट के लिए फेस पैक को चेहरे पर लगाकर रखे। उसके बाद साफ़ पानी से धुल लें। कुछ ही दिनों में त्वचा में निखार नज़र आएगा।

त्वचा में रूखापन होने पर शहद, दही और एक केला मैश कर मिलाएं। 20-25 मिनट के लिए फेस पैक को चेहरे पर लगाकर रखे। उसके बाद साफ़ पानी से धुल लें। इससे त्वचा का रूखापन दूर होगा।

चेहरे पर काले दाग-धब्बे होने पर केला, ऐवोकाडो और ऐलोवेरा जेल मिलाकर त्वचा पर लगाएं। कुछ ही दिनों में चेहरे पर मौजूद काले दाग-धब्बे खत्म होने लगेंगे।

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए लाभदायक-

केले में कैल्शियम और पोटैशियम पाया जाता है जो बच्चे की ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद होता है। केला बच्चे के दिमाग के विकास के लिए काफी अच्छा होता है। केला प्रेग्नेंसी में कब्ज की समस्या से भी दूर रखता है। प्रेग्नेंट महिलाओं को आयरन की काफी जरूरत होती है जो केले के सेवन से पूरी हो सकती है, जो बच्चे को भी पोषण देता है।

यह भी पढ़ें: एक दिन में कितना छुहारा खाना चाहिए? जानें छुहारा खाने के फायदे

कच्चा केला खाने के फायदे (Benefits of Eating Raw Banana)

पाचन में- कच्चे केले में फाइबर और प्रतिरोधी स्टार्च की मात्रा पाई जाती है। ये दोनों ही पाचन तंत्र की क्षमता को बढ़ाने के साथ ही खाने को जल्दी पचाने में मदद कर सकते हैं। जिससे पाचन संबंधी समस्याओं को दूर होती है।

डायबिटीज में- कच्चा केला डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है कच्चे केले का सेवन से इसके एंटी-डायबिटिक गुण डायबिटीज की समस्या को भी कम करने में मददगार हो सकते हैं।

ह्रदय के लिए- कच्चे केले में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकता है। जिससे ह्रदय को स्वस्थ्य रखने में मदद मिलती है।

मोटापा में- मोटापा की समस्या से निजात पाने के लिए आप अपनी डाइट में कच्चे केले को जरूर शामिल करे, कच्चे केले में कुछ मात्रा फाइबर की मात्रा पाई जाती है और फाइबर जल्दी से पचता नहीं है, जिससे पेट के लंबे समय तक भरे रहने का अहसास रहता है, जो हमें अधिक खाना खाने से बचाता है। और वजन नियंत्रित रहता है।

स्किन के लिए- कच्चे केले में कई प्रकार के विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में मददगार होते है जिससे स्किन बेहतर होती है।

यह भी पढ़ें: Mosambi Juice: जानिए गर्मियों में मौसम्बी का जूस पीने के फायदे

केला खाने के नुकसान

माइग्रेन की समस्या से जूझ रहे लोग केला खाने से बचें। केले में टायरामाइन नामक तत्व पाया जाता है जो माइग्रेन को बढ़ावा देता है।
– हालांकि केला कब्ज में फायदा करता है फिरभी कई लोगों में देखा गया है केले से कब्ज की दिक्कत हो जाती है, इसलिए ऐसी समस्या लोग केला खाने से बचें।
– केले में मौजूद स्टार्च मुंह में घुलने में वक्त लेता है। इसके कारण दांतों में कैविटी का खतरा बढ़ जाता है।
– केला में विटामिन-बी6 पाया जाता है। ये कई बार नसों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए केला अधिक मात्रा में नहीं खाना चाहिए।
– कई बार केला सर्दी-गर्मी की वजह से एलर्जी का कारण भी बन सकता है। इसलिए धूप आपने के बाद तुरंत केले का सेवन करने से बचें।

यह भी पढ़ें: एक दिन में कितनी किशमिश खाना चाहिए? जानें किशमिश खाने के फायदे

केले पौष्टिक तत्वों से होते हैं भरपूर

केले स्वादिष्ट होने के साथ काफी पौष्टिक भी होते हैं लेकिन उनका पोषण मूल्य ही होता है जो वास्तव में उन्हें चमकदार बनाता है। केला मैंगनीज, पोटेशियम, विटामिन सी और बी 6 सहित कई आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं। एक 100 ग्राम के ताजा केले में पोषक तत्व इस प्रकार हैं:-

कैलोरी89
फैट0.3 ग्राम
कोलेस्ट्रॉलशून्य
सोडियम1 मिलीग्राम
पोटैशियम358 मिलीग्राम
कार्बोहाइड्रेट्स23 ग्राम
शुगर12 ग्राम
प्रोटीन1.1 ग्राम

(Disclaimer : इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। राष्ट्र-बंधु इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।)

राष्ट्रबंधु की नवीनतम अपडेट्स पाने के लिए हमारा Facebook पेज लाइक करें और अपने पसंदीदा आर्टिकल्स को शेयर करना न भूलें।

Arvind Maurya
Arvind Mauryahttps://www.rashtrabandhu.com
I love writing newsworthy articles. Our passion is to read & learn new things on a routine basis and share them to across the net. Professionally I'm a Developer/Technical Consultant, so most of our time goes to discover & develop new things.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments