Mosambi Juice: जानिए गर्मियों में मौसम्बी का जूस पीने के फायदे

 Mosambi Juice: जानिए गर्मियों में मौसम्बी का जूस पीने के फायदे

Mosambi Juice: जानिए गर्मियों में मौसम्बी का जूस पीने के फायदे

Mosambi Juice: मौसंबी विटामिन सी (C) और पोटैशियम (Potassium) का एक अच्छा स्रोत है। मौसंबी का फल रस से भरा होता है इसे साधारण फल की तरह छीलकर भी खाया जा सकता है पर मौसम्बी का जूस निकालकर पीना काफी आसान होता है। मौसंबी के जूस के बहुत सारे फायदे भी होते हैं। ये अच्छे स्वास्थ्य के साथ त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

मौसंबी विटामिन सी (C) और पोटैशियम (Potassium) का अच्छा स्रोत

मौसंबी एक खट्टा फल है, हलांकि अच्छी तरह पकने पर इसका स्वाद काफी मीठा भी हो जाता है पर इसका स्वाद कितना मीठा या खट्टा होता यह इसकी किस्म पर निर्भर करता है। कुछ ख़ास किस्म के मौसम्बी काफी मीठे होते हैं और कुछ काफी खट्टे भी। आपने अक्सर लोगों को गर्मी के महीनों के दौरान मौसंबी के जूस को पीते हुए देखा होगा, क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है जो गर्मियों में ये शरीर को ठंडक प्रदान करता है। गर्मियों के मौसम में मौसम्बी की भरमार भी रहती है। मौसंबी विटामिन सी (C) और पोटैशियम (Potassium) का एक बहुत अच्छा स्रोत है।

यह भी पढ़ें: एक दिन में कितना दूध पीना चाहिए? जानें दूध पीने के फायदे

मौसम्बी का जूस फ्रेश और स्वादिष्ट होता है। जूस ठंडक और अपने औषधीय फायदों के लिए जाना जाता है। मौसंबी के जूस के बहुत फायदे होते हैं, तो आइए जानें मौसंबी जूस के कुछ अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के बारें में:-

मौसम्बी का जूस पीने के फायदे (Health Benefits of Mosambi Juice)

पाचन के लिए अच्छा-

मौसंबी में फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में मदद करते हैं। मौसंबी का जूस पीने से पाचन संबंधी समस्याओं जैसे अपच और गैस्ट्रिक समस्याओं से निजात मिलती है। ये शरीर में कब्ज पैदा करने वाले हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकाले में मदद करता है। पाचन संबंधित समस्याओं का इलाज करने के लिए जूस में एक चुटकी नमक मिलाकर पीना अच्छा मन जाता है।

इम्युनिटी बढ़ाने में (Immunity Booster)-

गर्मियों में मौसंबी के जूस का नियमित रूप से पीना चाहिए, जिससे स्वस्थ्य में बहुत सुधार होता है। मौसंबी विटामिन सी से भरपूर होता है जो शरीर की इम्युनिटी बेहतर बनाने का काम करता है।

श्वसन संबंधी समस्याएं में (in Respiratory Problems)

मौसंबी में एंटी-कंजेस्टिव गुण पाए जाते हैं, जो श्वसन संबंधी समस्याओं को दूर रखने में मदद करते हैं।

कैंसर से लड़ने में मदद (Cancer Cure)

मौसंबी में कैंसर-रोधी लिमोनोइड्स पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार के कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं।

वजन घटाने नियंत्रित करने में (Weight Loss)

मौसम्बी वजन कम करने के प्राकृतिक तरीकों में से एक हैं। मौसंबी के जूस को पीने से वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। वजन कम करने के लिए मौसंबी के जूस में पानी और शहद मिलाकर सुबह सेवन करें, इससे वजन कम करने में मदद मिलेगी।

किडनी डिटॉक्स करने में (For Kidney Detox)

मौसंबी में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है, जो शरीर में होने वाले संक्रमण को ठीक करने में मदद करता है। ये हमारी किडनी को डिटॉक्स करने में काफी मददगार है।

लूज मोशन में राहत (Relief in loose motion)

अगर किसी को लूज मोशन की समस्या है तो एक गिलास मौसंबी का जूस पीने से मदद मिल सकती है। गर्मियों में जब भी किसी को मोशन या पेट सम्बन्धी कोई समस्या होती है तो डॉक्टर मौसम्बी का जूस पीने की सलाह देते है। मौसम्बी एसिडिटी और सीने में जलन से छुटकारा दिलाने में काफी फायदेमंद होता है। मौसंबी का जूस आपके पेट को तरोताजा करके है।

यह भी पढ़ें: एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए? जानें 8 से 10 गिलास पानी पीने की बात कितनी सही..

नर्वस सिस्टम के लिए लाभप्रद (Beneficial for Nervous System)

मौसम्बी नर्वस सिस्टम को दुरुस्त रखने हेतु काम करता है। यहां तक ये बुखार के इलाज में लाभप्रद है। ये मानसिक समस्याओं के लिए भी फायदेमंद होता है।

पीलिया में लाभप्रद (Beneficial in jaundice)

मौसम्बी पीलिया के लिए एक बेहतर इलाज माना जाता है। मौसम्बी लीवर सिस्टम में सुधार पहुंचकर पीलिया के इलाज में लाभकारी होता है। मौसम्बी सिर्फ स्वास्थ्य के लिए ही नहीं, अपितु यह त्वचा और बालों के लिए भी काफी अच्छा होता है।

डिहाइड्रेशन में लाभप्रद

गर्मियों के मौसम में डिहाइड्रेशन एक आम समस्या बन जाती है। ऐसे में एक गिलास मौसंबी के जूस का सेवन करने से लाभ मिलता है। मौसम्बी जूस को वर्कआउट (व्यायाम) के बाद भी लिया जा सकता है, क्योंकि ये शरीर को फ्रेश और हाइड्रेट करता है।

अस्थमा में लाभप्रद

अगर एक गिलास मौसम्बी के जूस में जीरा और सोंठ का पाउडर मिलाकर सेवन किया जाए तो दमा की खांसी में भी लाभ मिलेगा।

राष्ट्रबंधु की नवीनतम अपडेट्स पाने के लिए हमारा Facebook पेज लाइक करें और अपने पसंदीदा आर्टिकल्स को शेयर करना न भूलें।

Arvind Maurya

https://www.rashtrabandhu.com

I love writing newsworthy articles. Our passion is to read & learn new things on a routine basis and share them to across the net. Professionally I'm a Developer/Technical Consultant, so most of our time goes to discover & develop new things.

Related post

Happy Holi Happy Mahashivratri Happy Women’s Day