Tuesday, January 31, 2023
Homeजीवन-शैलीएक दिन में कितना अमरूद खाना चाहिए, जानें अमरूद खाने का सही...

एक दिन में कितना अमरूद खाना चाहिए, जानें अमरूद खाने का सही समय, तरीका और फायदे

सर्दियों में अमरुद बाजार में खूब मिलता है। वैसे तो अमरुद गर्म और शुष्क दोनों जलवायु में पाया जाता है। जहां तमाम लोगों का मानना है कि सर्दियों में अमरूद का सेवन करने से सर्दी, खांसी और जुकाम की परेशानी हो सकती है। वही अमरुद स्वास्थ्य के लिए काफी गुणकारी होने के कारण आयुर्वेद में इसे अमृत कहा गया है। अगर अमरूद का सेवन सही समय और सही मात्रा में किया जाए तो यह बेहद लाभकारी हो सकता है। तो आज इस लेख में हम एक दिन में कितना अमरूद खाना चाहिए, अमरूद खाने का सही समय और फायदों के बारें में जानने की कोशिश करते हैं।

एक दिन में कितना अमरूद खाना चाहिए

अमरूद में विटामिन सी, विटामिन ए फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैगनीज और अन्य तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं।अगर आप रोजाना 1 से 2 अमरूद का सेवन करते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। अमरूद की तासीर ठंडी होती है जिसके कारण लोग सर्दियों में इसका सेवन करने से बचने की कोशिश करते हैं लेकिन उनको बता दें कि अगर आपको सर्दी और खांसी है और आपको इसके तासीर को लेकर कंफ्यूजन है तो आप अमरुद को हल्का सा गुनगुना करके काले नमक के साथ सेवन कर सकते हैं। इससे यह आपकी सर्दी, खांसी में फायदा करेगा। अमरुद शरीर में सर्दी और खांसी के प्रभाव को कम करता है। सर्दी, जुकाम और खांसी के समय इसे खाने से काफी आराम मिलता है और यह बलगम बनने से रोकता है।

अमरूद में ही नहीं बल्कि उसकी पत्तियों में तक औषधीय गुण पाए जाते हैं। आयुर्वेद में इसकी पत्तियों का इस्तेमाल खांसी व अन्य दवाओं के तौर पर भी किया जाता है।

यह भी पढ़ें: आंवला का सेवन सेहत के लिए वरदान, बावजूद इन लोगों को नहीं करना चाहिए आंवले का सेवन, जानें फायदे व नुकसान

अमरूद खाने का सही समय (Right Time to Eat Guava)

अमरूद की तासीर ठंडी होने के कारण इसे हमेशा दोपहर में खाना अच्छा होता है, इसे दोपहर के समय खाने से पहले या फिर खाना खाने के दो-तीन घंटे बाद खाया जा सकता है। जल्दी सुबह, देर शाम और रात के समय अमरुद का सेवन करने से बचना चाहिए।

अमरूद खाने के फायदे (Benefits of Guava)

अमरूद सर्दियों में ज्यादा पाया जाने वाला फल है। अमरूद सेहत के लिए काफी अच्छा होता है इसमें विटामिन-सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा विटामिन ए, विटामिन बी, आयरन, फास्फोरस, और लायकोपीन पर्याप्त मात्रा पाया जाता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और कई विटामिन-मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो शरीर को न्यूट्रिएंट्स शोषण करने की क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं।

अमरूद का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है तो चलिए अब हम जानते हैं कि अमरूद किस तरह से हमारे लिए लाभदायक हो सकता है-

इम्युनिटी बूस्टर

नियमित अमरूद का सेवन करने से हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। साथ ही तनाव कम होता है। इसलिए प्रतिदिन एक अमरूद का सेवन जरूर करना चाहिए।

शरीर मजबूत करता है

अमरूद सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं यह शरीर को बलिष्ट बनाने में मदद करते हैं अगर रोजाना एक अमरुद को दूध में मसलकर सेवन किया जाए तो शरीर को काफी ताकत मिलती है।

डायबिटीज में लाभदायक

अमरूद शरीर में मधुमेह यानी डायबिटीज को कम करने में मदद करता है। अमरूद में पाया जाने वाला फाइबर कंटेंट और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स अचानक शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है वही फाइबर के कारण शुगर अच्छे से रेगुलेट हो पाती है।

पेट के लिए लाभदायक

अमरूद पाचन-क्रिया को ठीक करने में मदद करता है। अगर पेट में दर्द रहता है तो अमरुद आपके पेट दर्द में भी राहत पहुंचाता है। अमरूद पेट में बनने वाली कब्ज और गैस जैसी समस्याओं को दूर करने के साथ पेट साफ करने में मदद करता है।

बवासीर में लाभप्रद

जैसा की अमरुद पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है अगर सुबह खाली पेट आप तो एक से दो अमरुद या यूं कहें कि 200-300 ग्राम अमरूद का नियमित सेवन करते हैं तो यह बवासीर को ठीक करने में मदद करता है। कुछ दिनों तक रोजाना खाली पेट अमरूद खाने से बवासीर ठीक हो जाता है।

वजन कम करने में मददगार

अमरूद वजन कम करने में काफी मदद करता है। अगर हम दोपहर के खाने से पहले अमरूद का सेवन करते हैं तो यह हमें ज्यादा खाना खाने बचाता है और हमारा वजन संतुलित रहता है।

कैंसर-रोधी गुण

अमरूद मैं कैंसर-रोधी गुण पाए जाते हैं। इसमें मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। साथ ही लाइकोपीन, क्वेरसेटिन और पॉलीफेनॉल कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं। अमरूद की पत्तियां तक कैंसर के इलाज में काफी प्रभावी होती हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में

अमरूद मैं भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जो दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। साथ ही इसके सेवन से बैड-कोलेस्ट्रॉल कम होता है और गुड-कोलेस्ट्रॉल की बढ़ोतरी होती है जिससे हमारा दिल दुरुस्त रहता है।

प्रेगनेंसी में लाभदायक

अमरूद में मौजूद विटामिन-सी शरीर में आयरन अवशोषण करने की क्षमता को बढ़ा देते हैं जिससे प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं में आयरन की कमी नहीं होती। इसलिए प्रेग्नेंट महिलाओं को अमरूद का नियमित सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: एक दिन में कितना अनार खाना चाहिए, जानें अनार खाने का सही समय, फायदे व नुकसान

भुना हुआ अमरूद खाने के फायदे (Benefits of Roasted Guava)

– जिन लोगों अमरूद खाने से सर्दी जुकाम हो जाता है उन्हें अमरूद को आग में भूनकर या तवे पर गर्म करके खाना चाहिए ऐसा करने से उन्हें किसी तरह की समस्या नहीं होगी।

– जिन लोगों भूख कम लगती है उन्हें भुना हुआ अमरूद खाना चाहिए। नियमित भुना हुआ अमरूद खाने से आपको काफी एनर्जी मिलेगी और भूख भी खूब लगेगी।

– खांसी से परेशान व्यक्ति को भुने हुई अमरूद का सेवन करना चाहिए। भुने हुए अमरूद के साथ काला नमक का इस्तेमाल करना चाहिए। भुना हुआ अमरुद खांसी में रामबाण हो सकता है।

– भुना अमरूद पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है। अगर आप पाचन की समस्या से परेशान हैं तो आपको भुने हुए अमरुद को काले नमक के साथ सेवन करना चाहिए इससे पाचन से जुड़ी समस्याओं में राहत मिलेगी।

– भुना हुआ अमरुद शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। अगर आप थकान महसूस करते हैं तो आपको भुना हुआ अमरूद का सेवन करना चाहिए, इससे शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ता है और आप चुस्त-दुरुस्त महसूस करेंगे।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में लहसुन खाएं बीमारियों से छुटकारा पाएं, जानें लहसुन खाने के फायदे व सही तरीका

(Disclaimer : इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। राष्ट्र-बंधु इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।)

राष्ट्र-बंधु की नवीनतम अपडेट्स पाने के लिए हमारा Facebook पेज लाइक करें और अपने पसंदीदा आर्टिकल्स को शेयर करना न भूलें।

Arvind Maurya
Arvind Mauryahttps://www.rashtrabandhu.com
I love writing newsworthy/generally valuable articles. Our passion is to read & learn new things on a routine basis and share them across the net. Professionally I'm a Developer/Technical Consultant, so most of our time goes to discovering & develop new things.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments