एक दिन में कितना छुहारा खाना चाहिए? जानें छुहारा खाने के फायदे

 एक दिन में कितना छुहारा खाना चाहिए? जानें छुहारा खाने के फायदे

एक दिन में कितना छुहारा खाना चाहिए? जानें छुहारा खाने के फायदे

छुहारा का सेवन अगर उचित मात्रा में किया जाए तो छुहारा खाने के फायदे अनेक हैं। ऐसे में एक दिन में कितना छुहारा खाना चाहिए, यह हर किसी को जानना चाहिए। छुहारा में भरपूर मात्रा में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम पाया जाता है। जो कि हम वजन कम करने, कैंसर, दिल संबंधी जैसी कई गंभीर बीमारियों से बचाता हैं। छुहारा में भरपूर मात्रा में विटामिन-ए (A) व विटामिन-बी (B) भी पाया जाता है जो कि स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही यह शरीर में नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है।

एक दिन में कितना छुहारा खाना चाहिए?

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो व्यक्ति को 1 दिन में 2 से 3 छुहारा का सेवन करना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति रोजाना दो से तीन छुआरा का सेवन करता है तो 2 सप्ताह के अंदर शरीर में कई फायदे दिखेंगे। खासकर छुहारे का सेवन सर्दियों में बेहतर माना जाता है क्योंकि छुहारे की तासीर गर्म होने के कारण यह शरीर को गर्म रखता है। पुरुषों के लिए छुहारा का सेवन बहुत अच्छा माना जाता है।

यह भी पढ़ें: एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए? जानें 8 से 10 गिलास पानी पीने की बात कितनी सही..

छुहारा खाने का सही तरीका

छुहारे को हमेशा पानी से अच्छी तरह धुलकर कुछ देर दूध में भिगोकर रख देना चाहिए जब या कुछ घंटे में फूलकर नम हो जाए तो इसे पीसकर गुनगुने दूध के साथ पी लेना चाहिए। भीगे छुहारे को चबाकर भी खाया जा सकता है। दूध के साथ छुहारे का सेवन काफी बेहतर माना जाता है लेकिन कभी-कभी वजन बढ़ाने का कारण भी बन सकता है इसलिए अगर वजन कंट्रोल रखना है तो छुहारे को दूध की जगह पानी में भिगोकर भी सेवन किया जा सकता है। दूध-छुहारे का सेवन रात में सोने से पहले करें तो और भी बेहतर होगा। छुहारा का नियमित सेवन शरीर को बलवान और पुष्ट बनाए रखता है।

छुहारा खाने के फायदे

एक्सपर्ट्स की मानें तो सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स का सेवन अच्छा माना जाता है। छुआरा फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जिसके चलते यह न सिर्फ कई बीमारियों से बचाता है बल्कि पुरुषत्व को भी बढ़ाता है। खासकर पुरुषों के लिए छुआरा खाना काफी फायदेमंद होता है। तो चलिए जानते हैं छुहारा खाने के क्या फायदे होते हैं:

वजन संतुलित रखने में- छुहारा हृदय के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। छुहारा में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ना के बराबर होने से यह वजन संतुलित रखने में मदद करता है। छुहारा बैड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम करता है जिससे हृदय संबंधी बीमारियां दूर होती हैं।

हार्ट संबंधी बीमारियों में- दूध और छुहारे का सेवन न सिर्फ हार्टअटैक संबंधी बीमारियों से बचाता है बल्कि ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखता है यानी डायबिटीज के मरीजों के लिए दूध और छुहारे का सेवन लाभकारी होता है।

हड्डियां मजबूत करे- छुहारा हड्डियां भी मजबूत करता है दूध में मौजूद फाइबर शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाता है। यह हड्डियों को मजबूत करने के साथ हड्डियों के दर्द को भी दूर करने में लाभकारी होता है।

बिस्तर पर पेशाब होने की समस्या- किसी बुजुर्ग या बच्चे को बिस्तर पर पेशाब हो जाने की समस्या होने की दशा में छुहारे को दूध में या पानी में भिगोकर 6 से 8 दिन तक सेवन कराने से उनकी यह समस्या दूर हो जाती है।

कैंसर रोधी गुण– छुहारा में एंटी-ट्यूमर और एंटी-कैंसर के गुण होते हैं। जब हम छुहारे का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो शरीर में अच्छे बैक्टीरिया की बढ़ोतरी होती है।

सर्दी और जुकाम में- छुआरा सर्दी और जुकाम में भी लाभकारी होता है जुकाम होने पर 4-छुहारे को गर्म दूध में 4-काली मिर्च और एक इलायची डालकर हल्का गुनगुन पीना चाहिए।

बच्चों में बलगम होने की दशा में- बच्चों में सर्दी, जुकाम या बलगम होने की दशा में छुहारे को घी में भूनकर दिन में दो से तीन बार सेवन कराएं लाभ मिलता है।

घाव भरने में- छुहारे की गुठली पुराने घाव भरने में भी लाभकारी होती है। ऐसी दशा में गुठली को भूनकर भस्म बना लें और घाव पर लगाएं जिससे घाव भर जायेंगे।

यह भी पढ़ें: एक दिन में कितना दूध पीना चाहिए? जानें दूध पीने के फायदे

ज्यादा छुहारा खाने के नुकसान

जैसा कि हम सभी जानते हैं किसी भी चीज की अधिकता हमें नुकसान पहुंचा सकती है तो वैसे ही अगर छुहारा काफी अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो उसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं:

– छुहारा में भरपूर मात्रा में शुगर पाया जाता है इसका अधिक सेवन ब्लड शुगर लेवल का स्तर बढ़ा सकता है।

– छुहारा का अधिक सेवन करने से उसका एक नुकसान यह भी हो सकता है कि व्यक्ति को नींद अधिक महसूस होने लगे जिसके कारण मस्तिष्क व सिर में दर्द होने लगता है, सर भारी महसूस हो सकता है।

– छुहारा का अधिक सेवन पेट में भारीपन महसूस करा सकता है क्योंकि छुआरा भारी होता है और पाचन होने में समय लेता है।

– एक दिन छुहारा का सेवन दो या तीन से ज्यादा बार किया जाए तो उसका एक परिणाम या भी हो सकता है कि व्यक्ति को अधिक गर्मी महसूस हो सकती है जिससे अधिक पसीना निकल सकता है। अधिक पसीना व गर्मी के कारण शरीर में रक्त चाप पर असर भी पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए, जानें बादाम खाने का सही तरीका, फायदे व नुकसान

छुहारा का उचित व नियमित रूप से सेवन करने से रोजमर्रा की जिंदगी में ऊर्जा मिलती है और कई बीमारियों के खतरे से भी निजात देता है।

(Disclaimer : इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। राष्ट्र-बंधु इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।)

राष्ट्रबंधु की नवीनतम अपडेट्स पाने के लिए हमारा Facebook पेज लाइक करें, YouTube पर हमें सब्सक्राइब करें, और अपने पसंदीदा आर्टिकल्स को शेयर करना न भूलें।

Ranjeeta

https://www.rashtrabandhu.com

My self Ranjeeta, I've passed out MCA from Bodhgaya University. I love to write in my spare time.

Related post

Happy Holi Happy Mahashivratri Happy Women’s Day