Thursday, September 29, 2022
Homeजीवन-शैलीस्वास्थ्यएक दिन में कितनी किशमिश खाना चाहिए? जानें किशमिश खाने के फायदे

एक दिन में कितनी किशमिश खाना चाहिए? जानें किशमिश खाने के फायदे

हेल्थ डेस्क। एक दिन में कितनी किशमिश खाना चाहिए (How many raisins should be eaten in a day)? इसका जवाब जानने से पहले हम एक नजर अपनी दिनचर्या पर डालते है। सामान्य तौर पर कोई भी व्यक्ति सुबह नाश्ता, दोपहर में लंच, और शाम को डिनर करता है और इसके बावजूद भी वर्कप्लेस पर काम करते-करते कभी कुछ स्नैक्स वगेरा खाने का भी मन करता है। स्नैक्स को जल्दी खाया भी जा सकता है जिससे आपका समय बचता है। वही अगर हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो इनकी जगह पर आप कुछ ड्राई फ्रूट्स जैसे किशमिश का सेवन कर सकते है जो आपकी सेहत के लिए काफी बेहतर हो सकते हैं।

जहाँ किशमिश में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, वहीं ये पोटैशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम का पर्याप्त सोर्स भी है। ऐसे में यदि आप दिन 10 से 12 किशमिश का सेवन करते है तो इससे आपको कई फायदे मिलेंगे। किशमिश अगर छोटे आकार की है तो 20 से 25 भी हो सकती है। मूलतः बाज़ार में किशमिश छोटे और बड़े दोनों आकर मिल जाती है। यह तो हम जानते ही है कि अंगूर को सुखाकर किशमिश तैयार किया जाता है तो किशमिश का आकार अंगूर की वैराइटी पर ही निर्भर करेगा।

एक दिन में कितनी किशमिश खाना चाहिए?

अब कुल मिलाकर, अगर बात ये की जाए कि एक दिन में कितनी किशमिश खाना चाहिए? तो बड़े आकार की किशमिश 8 से 10 और छोटे आकार वाली किशमिश 20 से 25 एक दिन सेवन हेतु पर्याप्त है।

यह भी पढ़ें: एक दिन में कितना छुहारा खाना चाहिए? जानें छुहारा खाने के फायदे

किशमिश खाने का सही तरीका

अधिकतर लोग किशमिश ऐसे ही खा जाया करते हैं लेकिन अगर एक्सपर्ट की सलाह मानें तो किशमिश को भिगोकर खाने से उसमें न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में किशमिश को ठीक से धुलकर साफ़ पानी में रात भर के लिए भिगोकर रख देना एक बेहतर उपाय हो सकता है उसके बाद सुबह उठकर इनका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होगा। इससे आप कई तरह की बीमारियों से बचे रहेंगे और आप पूरे दिन ऊर्जावान भी महसूस करेंगे। इसके अलावा अगर आप रात में किशमिश का सेवन करना चाहते हैं तो इन्हे अच्छी तरह से धुलकर दूध के साथ खाये।

ध्यान रहे आजकल बाजार में की केमिकल लगे हुए भी किशमिश उपलब्ध है इसीलिए उन्हें खाने से पूर्व अच्छी तरह खुलकर साफ कर देना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें: जानिए अदरक और गुड़ खाने के औषधीय फायदे

किशमिश खाने के फायदे (Benefits of Eating Raisins)

किशमिश (Raisins) में मौजूद गुण और इसके स्वाद की वजह से लोग इसे खाना खूब पसंद करते हैं। भारतीय बाजार में यह अन्य ड्राई फ्रूट्स के मुकाबले काफी सस्ता भी मिलता है। ऐसे में इस सस्ते और गुणों से भरपूर ड्राई फ्रूट के फायदे जानना और भी आवश्यक हो जाता है, तो आइये जानते किशमिश से जुड़े कई फायदे:-

किशमिश खून बढ़ाने में मदद करता है- किशमिश में विटामिन बी कॉम्पलेक्स पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में खून बढ़ाने में सहायक होता है। अगर आप हर दिन एक 8 से 10 किशमिश खाते है तो इससे सेहतमंद तो रहेंगे ही और आपके शरीर में खून की कमी कभी नहीं होगी। इसलिए जिन लोगों में खून की कमी रहती है उन्हें किशमिश खाने की सलाह दी जाती है।

ब्लड प्रेशर व त्वचा के लिए लाभप्रद- यदि कोई व्यक्ति ब्लड-प्रेशर की बीमारी से पीड़ित है तो उसे किशमिश का सेवन जरूर करना चाहिए। आप 10 से 12 किशमिश को रात में भिगो कर रख दे और सुबह उठकर इन किशमिश का सेवन करें, ऐसा करने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। और बचे हुए पानी को पीने से त्वचा चमकदार होती है तो इस बचे हुए पानी को पीना भी लाभप्रद होगा।

यह भी पढ़ें: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? जानें केला खाने के फायदे व नुकशान

किशमिश शरीर को रखता है मजबूत- जहाँ गर्मियों में अन्य सभी ड्राई फ्रूट्स का सेवन कम किया जाता है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है वहीँ किशमिश का सेवन करना अच्छा होता है, गर्मियों के मौसम में खुद को सेहतमंद रखने के लिए किशमिश का सेवन जरूर करना चाहिए। आप सुबह या शाम अगर 8 से 10 किशमिश खाते हैं तो यह आपको एनर्जी से भरपूर रखेगा। किशमिश में कैल्शियम और फाइबर पाए जाते हैं जो शरीर को मजबूत बनाते हैं।

किशमिश वजन बढ़ाने में मददगार- अगर आपका वजन कम है और आप वजन बढ़ाने के लिए भी किशमिश का सेवन कर सकते हैं। किशमिश में फ़्रक्टोज़ की मात्रा बहुत पाई जाती है जो वजन बढ़ाने में सहायक होती है। इसलिए वजन बढ़ाने के लिए दूध के किशमिश के सेवन की सलाह दी जाती है।

किशमिश दांत और हड्डियों को करता है मजबूत- किशमिश में कैल्शियम पाया जाता है, जो दांतों और हड्डियों मजबूती प्रदान करता है। बता दें कि 100 ग्राम किशमिश में लगभग 50 एमजी कैल्शियम पाया जाता है। जो शरीर की हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

एनीमिया से बचाव में- एनीमिया के कारण शरीर में खून बनने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। किशमिश में आयरन पाया जाता है, जो शरीर में खून बनने की प्रक्रिया को बढ़ावा देता है, क्योंकि आयरन के जरिए रेड ब्लड सेल्स का निर्माण होता है। ऐसे में भीगे हुए किशमिश का सेवन करना बेहतर हैं। इसके अलावा जब आप किशमिश भिगोते हैं तो इसमें नाइट्रिक ऑक्साइड की मात्रा भी बढ़ जाती है। जो शरीर के ब्लड प्रवाह को बेहतर करता है।

पाचन शक्ति बढ़ाने में मददगार- ऐसे लोग जिन्हे कब्ज व गैस की समस्या रहती है, उनके लिए किशमिश बेहद फायदेमंद मानी जाती है। किशमिश के अंदर फाइबर पाया जाता है जो भिगोने के बाद अधिक प्रभावी हो जाता है। ऐसे में जब आप किशमिश का सेवन करते हैं, तो यह कब्ज व गैस जैसी समस्याओं को दूर कर पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है।

नींद ना आने की समस्या में लाभप्रद- यदि किसी व्यक्ति नींद ना आने की समस्या हो, तो उसके लिए भिगोए हुए किशमिश किसी दुर्लभ औषधि से कम नहीं है। किशमिश के अंदर मौजूद तत्व अच्छी नींद दिलाने में मदद करते हैं। ऐसे लोगो को किशमिश का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए? जानें 8 से 10 गिलास पानी पीने की बात कितनी सही..

ज्यादा किशमिश खाने के नुकसान

किशमिश सभी मौसम में खाया जाने वाला अच्छा सदाबहार ड्राई फ्रूट है। इसके सेवन से कोई नुकशान नहीं होता है, अगर कोई शुगर का पेशेंट है तो उससे अपने डॉक्टर की सलाह के पश्चात ही किशमिश का सेवन करना ठीक होगा।

ज्यादा किशमिश खाने से शरीर में मोटापे की समस्या संभव है उससे बचने के लिए नियमित रूप से व्यायाम जरूर करें। अगर आप किशमिश सेवन के साथ नियमित व्यायाम करते है तो ये बॉडी के अंदर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का कार्य करता है।

यह भी पढ़ें: एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए, जानें बादाम खाने का सही तरीका, फायदे व नुकसान

(Disclaimer : इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। राष्ट्र-बंधु इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।)

राष्ट्रबंधु की नवीनतम अपडेट्स पाने के लिए हमारा Facebook पेज लाइक करें और अपने पसंदीदा आर्टिकल्स को शेयर करना न भूलें।

Ranjeeta
Ranjeetahttps://www.rashtrabandhu.com
My self Ranjeeta, I've passed out MCA from Bodhgaya University. I love to write in my spare time.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments