Wednesday, November 30, 2022
Homeटेक एंड यूथऑटोमोबाइल्सTata Tiago Electric: टाटा ने लॉन्च की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, कीमत...

Tata Tiago Electric: टाटा ने लॉन्च की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, कीमत रेंज फीचर्स

त्योहारों का सीजन शुरू होते ही ऑटोमोबाइल मार्केट में भी खूब रौनक देखने को मिलती है। ऐसे में बजट में आने वाली गाड़ियों का खूब बढ़ जाता है। हाल ही में टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक कारों के सेगमेंट में एक और मॉडल को आज लॉन्च कर दिया है। यह नई कार टाटा टिआगो ईवी (Tata Tiago Electric) है। यह देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार में सुमार की जा रही है। इस कार कीमत महज 8.49 लाख रुपए है। इसकी बुकिंग 10 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है और इसकी डिलिवरी की शुरुआत जनवरी 2023 में की जाएगी।

इंटीरियर डिज़ाइन-

Tata Tiago Electric: टाटा ने लॉन्च की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, कीमत रेंज  फीचर्स

टाटा टिगोर ईवी से तुलना करने पर इसके इंटीरियर्स में थोड़े बहुत बदलाव किए गए हैं। इसके डैशबोर्ड को डुअल कलर में पेश किया गया है। साथ ही इसमें प्रीमियम लेदर सीट कवर्स, हरमन का इंफोटेनमेंट सिस्टम, ज्यादा बेहतरीन सीट कुशन दिए गए हैं। कुल मिलाकर देखें तो इस कार का बेसिक प्लेटफार्म आपको पहले जैसा ही दिखेगा।

रेंज व चार्जिंग-

इस इलेक्ट्रिक कार में लगा इलेक्ट्रिक मोटर 74 bhp की पावर और 170 Nm का टार्क जनरेट करता है जिसे 26kWh के बैटरी पैक के साथ जोड़ा गया है। यह इलेक्ट्रिक कार एक बार चार्ज करने पर 310 किलोमीटर तक दूरी तय करेगी। साथ ही इसमें फास्ट चार्जर का भी सपोर्ट दिया गया है जिसकी मदद से इसे मात्र 1 घंटे में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Driving License New Rules, अब बिना RTO जाए बनेगा ड्राइविंग लइसेंस

Tata Tiago Electric: फीचर्स

Tata Tiago Electric में स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी हेतु Z-Connect, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, मल्टीपल ड्राइव मोड्स, फॉग लैंप्स, मल्टी-मोड रीजेन फंक्शन, एक फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, क्रूज़ कंट्रोल, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Tata Tiago EV की कीमत

Tata Tiago EV भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार में सुमार की जा रही है। कंपनी ने इस नई इलेक्ट्रिक कार की एक्स शोरूम कीमत 8.49 लाख रुपये से शुरू करके 11.79 रुपये तक के वैरिएंट पेश किये हैं।

बता दें टाटा टियागो ईवी हैचबैक सेगमेंट में देश की पहली इलेक्ट्रिक कार है, इसलिए बाजार में अभी कोई खास प्रतिस्पर्धा मौजूद नहीं है, लेकिन आने वाले समय में इस सेगमेंट में अन्य इलैक्ट्रिक कारें भी लांच हो सकती हैं, तब जाकर कहीं इस सेगमेंट की कारों के बीच कीमत व फीचर्स की असली प्रतिस्पर्धा हो सकेगी।

राष्ट्रबंधु की नवीनतम अपडेट्स पाने के लिए हमारा Facebook पेज लाइक करें और अपने पसंदीदा आर्टिकल्स को शेयर करना न भूलें।

Team Rashtra Bandhu
Team Rashtra Bandhuhttps://www.rashtrabandhu.com
There are few freelance writers/ authors in the Rashtra Bandhu Team who make their articles available for publication on the portal.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments