Tuesday, December 6, 2022
Homeटेक एंड यूथScholarship for Abroad Education, विदेश में पढ़ने का मिल सकता है मौका,...

Scholarship for Abroad Education, विदेश में पढ़ने का मिल सकता है मौका, बस करना होगा ये काम

Scholarship for Abroad Education: स्कॉलरशिप उन छात्रों के लिए एक वरदान होती है जो विदेश जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं और ऐसा करने के लिए उनके पास पर्याप्त साधन नहीं होते है। कुछ छात्रों के लिए स्कॉलरशिप ढूंढना भी मुश्किल हो सकता है। इसलिए हम आपके लिए स्कॉलरशिप संबंधित जानकारी ढूंढ कर लाएं हैं तो चलिए कुछ योग्यता-आधारित, विषय-विशिष्ट कार्यक्रमों पर एक नज़र डालें जो छात्रों की जरूरतों को पूरा करने में मदद कर सके।

National Overseas Scholarship Scheme for SC

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री की एक पहल से ये स्कॉलरशिप चलाई जाती है। अनुसूचित जाति के लिए राष्ट्रीय प्रवासी छात्रवृत्ति योजना चलती है। ये स्कॉलरशिप अनुसूचित जाति, विमुक्त खानाबदोश और अर्ध-घुमंतू जनजाति आदि के छात्रों के लिए है।

Eligibility: चयन वर्ष के लिए 1 अप्रैल के दिन तक इन श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों की आयु 35 वर्ष से कम होनी चाहिए और शैक्षणिक आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए और उनकी वार्षिक आय 8 लाख रूपये से कम होनी चाहिए। पूरी डिटेल आप आधिकारिक वेबसाइट पर पा सकते हैं।

आवेदन करने की अंतिम तिथि: 31 मार्च, 2022 (लगभग प्रत्येक वर्ष)

यह भी पढ़ें: CMS छात्रा को उच्चशिक्षा हेतु आस्ट्रेलिया के दो विश्वविद्यालयों से आमंत्रण

Inlaks Shivdasani Scholarships

भारतीय छात्रों को टॉप रेटेड विश्वविद्यालयों में फुल टाइम मास्टर्स, एमफिल, या डॉक्टरेट की पढ़ाई करने के लिए इनलाक्स शिवदासानी छात्रवृत्ति से सम्मानित किया जाता है।

Eligibility: सभी भारतीय नागरिक जो आवेदन की समय सीमा से कम से कम छह महीने पहले भारत में रहे हैं, वे इनलाक्स शिवदासानी छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं। एक विदेशी विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर डिग्री वाले उम्मीदवार अपात्र हैं। ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने पहले ही किसी विदेशी विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर की पढ़ाई शुरू कर दी है, वे भी अपात्र हैं।

आवेदन करने की अंतिम तिथि: 30 मार्च 2022 (लगभग प्रत्येक वर्ष)

JN Tata Endowment Loan Scholarship

विदेशों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले भारतीयों छात्रों को जेएन टाटा एंडोमेंट से ऋण छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। ऋण छात्रवृत्ति के लिए उम्मीदवारों को उनकी पढ़ाई में अकादमिक सफलता के आधार पर आंशिक ‘यात्रा अनुदान’ और ‘उपहार पुरस्कार’ के लिए अनुशंसित किया जा सकता है।

Eligibility: आवेदक को भारतीय नागरिक होना चाहिए। 30 जून, 2022 तक 45 वर्ष या उससे कम आयु का होना चाहिए, और किसी मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय से स्नातक या स्नातकोत्तर अध्ययन में न्यूनतम 60% के साथ स्नातक होना चाहिए।
इसके अलावा कुछ अन्य पात्रता शर्तें हैं:

  • ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने विदेशी अध्ययन का अपना पहला वर्ष पूरा कर लिया है और अपना दूसरा वर्ष शुरू करने वाले हैं, वे भी आवेदन करने के पात्र हैं।
  • जे एन टाटा के विद्वान जिन्होंने अपनी पिछली ऋण छात्रवृत्ति का भुगतान किया है, वे आवेदन करने के पात्र हैं।

इसके अलावा आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर पूरी डिटेल जान सकते हैं।

Erasmus Mundus Scholarship

इरास्मस मुंडुस छात्रवृत्ति (Erasmus Mundus Scholarship) छात्रों को किसी भी यूरोपीय विश्वविद्यालय और देशों में मास्टर या डॉक्टरेट करने का अवसर देती है। छात्रों को दो साल की पढ़ाई के बाद इंटर्नशिप करने का भी मौका मिलता है।

पात्रता: उम्मीदवारों को IELTS में 6.5 बैंड स्कोर करना चाहिए। सभी आवेदकों को 16 साल की शिक्षा पूरी करने की आवश्यकता है और आवेदन करने के लिए कोई आयु प्रतिबंध नहीं है। इसके अलावा आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर पूरी डिटेल जान सकते हैं।

आवेदन करने की अंतिम तिथि: 31 दिसंबर, 2022।

यह भी पढ़ें: हल्ट इण्टरनेशनल बिजनेस स्कूल, लंदन द्वारा CMS छात्रा को 80,000 अमेरिकी डालर की स्कॉलरशिप

राष्ट्रबंधु की नवीनतम अपडेट्स पाने के लिए हमारा Facebook पेज लाइक करें, YouTube पर हमें सब्सक्राइब करें, और अपने पसंदीदा आर्टिकल्स को शेयर करना न भूलें।

Team Rashtra Bandhu
Team Rashtra Bandhuhttps://www.rashtrabandhu.com
There are few freelance writers/ authors in the Rashtra Bandhu Team who make their articles available for publication on the portal.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments