Thursday, September 29, 2022
Homeटेक एंड यूथमोबाइल-कंप्यूटरReliance Jio 5G दीवाली तक देश के इन मेट्रो शहर में लॉन्च...

Reliance Jio 5G दीवाली तक देश के इन मेट्रो शहर में लॉन्च हो जायेगा : मुकेश अंबानी

टेक्नोलॉजी। Reliance Jio 5G दीवाली तक देश के सभी मेट्रो शहर में लॉन्च हो जायेगा। मुकेश अंबानी ने रिलायंस एजीएम के बाद जियो 5G सेवाओं की शुरुआत का ऐलान किया। Reliance Induistries Limited के CMD मुकेश अंबानी ने कहा, Reliance Jio ने दुनिया का सबसे तेज 5G रोलआउट प्लान तैयार कर लिया है। दिवाली 2022 तक हम दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता के मेट्रो शहरों सहित कई अन्य प्रमुख शहरों में Jio 5G लॉन्च किया जाएगा। वही उन्होंने दिसंबर 2023 तक, हम भारत के हर शहर, तालुका और तहसील में Jio 5G के विस्तार की बात कही है।

दिसंबर 2023 तक देश भर में होगा 5G का विस्तार

मुकेश अंबानी ने कहा, रिलायंस जियो इस साल दिवाली तक दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई जैसे कई प्रमुख मेट्रो शहरों में हाई-स्पीड 5G दूरसंचार सेवाएं शुरू करने के लिए तैयार है। इसके करीब 18 महीने बाद 2023 के दिसंबर तक रिलायंस जियो देश भर के प्रत्येक शहर, तहसील और तालुका में अपने 5G नेटवर्क का विस्तार करने का खाका तैयार कर लिए है।

यह भी पढ़ें: WhatsApp Tips: व्हाट्सएप पर बड़ी वीडियो फाइल कैसे भेजे? आइये जानते हैं

2 लाख करोड़ रुपये का निवेश

Reliance Jio चेयरमैन आकाश अम्बानी बताया कि Jio 5G का नवीनतम संस्करण पेश करेगा जिसे स्टैंडअलोन 5G कहा जाता है। यह 5G इंफ्रास्ट्रक्चर पर 2 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी। गौरतलब है कि निवेशक रिलायंस के शीर्ष बॉस से 5G सेवाओं के लॉन्च विवरण जानने का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। ज्ञात हो कि RIL की दूरसंचार शाखा Reliance Jio Infocomm भारत की 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में बोली लगाने के मामले में सबसे आगे रही थी।

5G नेटवर्क में अंबानी-अडाणी

Reliance Jio Infocomm ने दूरसंचार विभाग द्वारा हाल ही में संपन्न 5G नीलामियों में 700MHz, 800MHz, 1800MHz, 3300MHz और 26GHz बैंड में स्पेक्ट्रम हासिल किया है। 5G नेटवर्क के लिए स्पेक्ट्रम नीलामी से सरकार को लगभग 1.5 लाख रुपये का राजस्व मिला है। बता दें कि बिगत दिनों हुई 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में रिलायंस जियो, अडाणी समूह, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया चार प्रमुख भागीदार थे।

जियो की डिजिटल सेवाएं सबसे किफायती

छह साल पहले लॉन्च Reliance Jio सबसे कम समय में सबसे बड़े 4G नेटवर्क के रोलआउट के दौरान कई विश्व रिकॉर्ड बना चुका है। Jio का 4G नेटवर्क 400 मिलियन से अधिक ग्राहकों को उच्च गुणवत्ता, सबसे सस्ती डिजिटल सेवाएं प्रदान करने के लिए जाना जाता है। उम्मीद है कि Jio अब अपनी 5G सेवाओं के साथ सेवाओं की गुणवत्ता और मानक और भी उच्च कर सकता है।

अक्टूबर तक 5G सेवाएं शुरू करने की तैयारी: अश्विनी वैष्णव

बता दें कि केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पिछले सप्ताह कहा था कि भारत अक्टूबर तक 5G सेवाएं शुरू करने की तैयारी कर रहा है। बता दें कि 5G पांचवीं जेनरेशन का मोबाइल नेटवर्क है जो काफी तेज गति से डेटा के बड़े सेट को प्रसारित करने में सक्षम है। 3G और 4G की तुलना में, 5G नेटवर्क यूजर्स के लिए एक बेहतर अनुभव लेकर आएगा।

Reliance Jio 5G से क्या बदलाव आएगा

5G मोबाइल नेटवर्क और इंटरनेट की शुरुआत होने पर कम समय में बहुत अधिक मात्रा में डेटा प्रोसेस किया जा सकता है। जिससे कोई भी कंटेंट जैसे वीडियो-फोटो अपलोड-डाउनलोट करना काफी आसान हो जाएगा। 5G मोबाइल नेटवर्क और इंटरनेट की शुरुआत होने पर इंडस्ट्रियल क्षेत्रों में निगरानी करना बेहद आसान हो जायेगा, यानी काफी दूरी से सीसीटीवी या दूसरे माध्यमों से रिमोट डाटा मॉनिटर किया जा सकेगा।

Reliance Annual General Meeting में इमर्सिव और इंटरएक्टिव मेटावर्स टेक्नोलॉजी के जरिए शेयरधारकों को संबोधित किया

दिलचस्प है कि रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने वार्षिक आम बैठक में इमर्सिव और इंटरएक्टिव मेटावर्स टेक्नोलॉजी के जरिए शेयरधारकों को संबोधित किया। मेटावर्स के अलावा, एनुअल जनरल मीटिंग एचडी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लिकेशन JioMeet के अलावा विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव थी। अत्याधुनिक तकनीक की मदद से वर्चुअल रियलिटी प्लेटफॉर्म और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रिलायंस एनुअल जनरल मीटिंग का आयोजन संभवत: विश्व स्तर पर पहली बार हुआ है।

राष्ट्रबंधु की नवीनतम अपडेट्स पाने के लिए हमारा Facebook पेज लाइक करें और अपने पसंदीदा आर्टिकल्स को शेयर करना न भूलें।

Team Rashtra Bandhu
Team Rashtra Bandhuhttps://www.rashtrabandhu.com
There are few freelance writers/ authors in the Rashtra Bandhu Team who make their articles available for publication on the portal.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments