Tuesday, December 6, 2022
Homeटेक एंड यूथWhatsApp Tips: व्हाट्सएप पर बड़ी वीडियो फाइल कैसे भेजे? आइये जानते हैं

WhatsApp Tips: व्हाट्सएप पर बड़ी वीडियो फाइल कैसे भेजे? आइये जानते हैं

WhatsApp अपनी इंस्टेंट मैसेज, फोटो और वीडियो शेयर करने के फीचर्स के लिए बेहद लोकप्रिय है। इंटरनेट से जुड़ा कोई भी यूजर मिनटों में सोशल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप के माध्यम से दूसरों को मल्टीमीडिया फाइल्स भेज सकता है। हालांकि, मीडिया शेयर करने के लिए अधिकतम फाइल साइज निर्धारित होता है।

फ़ोटो, वीडियो या ऑडियो भेजने के लिए WhatsApp 16MB से बड़ी फ़ाइलों को सपोर्ट नहीं करता है। हालांकि डॉक्युमेंट्स के लिए अधिकतम फ़ाइल साइज की परमिशन 100 MB है। इन प्रतिबंधों के बावजूद भी व्हाट्सएप पर कुछ तरीकों से बड़ी वीडियो फाइल भेज सकते हैं।

यह भी पढ़ें: UPI123Pay: RBI की नई सर्विस, अब बिना इंटरनेट भेज सकेंगे पैसे

क्लाउड स्टोरेज का उपयोग करके WhatsApp पर भेजें बड़ी वीडियो

व्हाट्सएप पर बड़ी वीडियो फाइल भेजने का सबसे आसान तरीका क्लाउड स्टोरेज का उपयोग करना है। आप Google Drive, आईक्लाउड, माइक्रोसॉफ्ट वनड्राइव और ड्रॉपबॉक्स में से जो भी सुविधाजनक लगे उपयोग कर सकते हैं। Google ड्राइव का उपयोग बेहद आसान हो सकता है, क्योंकि यह अधिकांश Android डिवाइस पर आसानी से उपलब्ध होता है।

और आईफोन यूजर्स Google Drive को ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। एंड्रॉइड मोबाइल, आईफोन और कंप्यूटर के माध्यम से बड़े वीडियो WhatsApp पर भेजने के लिए Google ड्राइव का उपयोग करने के लिए नीचे दिया जा रहे स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं-

– सबसे पहले Google Drive को ओपन करें, प्लस (+) आइकन पर क्लिक करके अपलोड ऑप्शन पर चुने करें।

– अब जो वीडियो फाइल भेजना है उससे अपलोड कर दें।

– वीडियो फाइल अपलोड होने के बाद फ़ाइल नाम के आगे तीन वर्टीकल डॉट (डॉट्स मेनू) पर क्लिक करके कॉपी लिंक के – ऑप्शन पर क्लिक करें जिससे वीडियो फाइल का शेयर करने योग्य लिंक कॉपी हो जायेगा।

– अब व्हाट्सएप पर जाए और जिनको ये वीडियो भेजना है उनके नाम का चयन करें।

– इसके बाद कॉपी किये हुए लिंक को टेक्स्ट इनपुट फील्ड बॉक्स में पेस्ट करें और सेंड कर दें।

इस तरह वीडियो का लिंक प्राप्तकर्ता को मिल जायेगा और वह डाउनलोड कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: मात्र 17,990/- रु. में लॉन्च हुआ जबरदस्त अमेरिकन लैपटॉप, 6 घंटे

मौजूद ऑनलाइन टूल्स के माध्यम से WhatsApp पर भेजें बड़ी वीडियो

यदि आप क्लाउड स्टोरेज ऑप्शन उपयोग नहीं करना चाहते है या वीडियो फाइल को क्लाउड पर स्थाई तौर पर अपलोड नहीं करना चाहते है, तो आप ऑनलाइन टूल का उपयोग कर सकते हैं। ऑनलाइन कई फ्री टूल उपलब्ध हैं।

इन टूल्स का उपयोग करना काफी आसान है। टूल्स में WeTransfer और SendSpace काफी प्रचलित है। हम आपको इस आर्टिकल में WeTransfer का उपयोग करके बड़ी वीडियो फाइल भेजने का तरीका स्टेप-स्टेप बताते हैं।

– सबसे पहले WeTransfer.com वेबसाइट पर जाएं, और अगर पहली बार गए है तो टर्म्स ऑफ़ सर्विस को स्वीकार करें।

– इसके बाद वीडियो अपलोड करने के लिए प्लस आइकॉन (+) या Upload Files पर क्लिक करें।

– वीडियो चुने, अब नीचे तीन डॉट्स (डॉट्स मेनू) पर जाकर ‘Get transfer link’ विकल्प को चुने और “Get a link” बटन पर क्लिक कर दें।

– वीडियो अपलोड होने के बाद वीडियो का शेयर करने योग्य लिंक ‘Copy’ करने का ऑप्शन मिल जायेगा और उसपर क्लिक करके कॉपी करें।

– अब व्हाट्सएप को ओपन करें और जिसे भेजना है उसके के नाम पर क्लिक करें। इसके बाद लिंक को टेक्स्ट इनपुट फील्ड बॉक्स में पेस्ट करके सेंड पर क्लिक करें।

इस तरह वीडियो का लिंक प्राप्तकर्ता को मिल जायेगा और वह डाउनलोड कर सकेंगे।

नोट- WeTransfer का उपयोग करके आप सीधे प्राप्तकर्ता के ईमेल पते पर भी वीडियो लिंक भेज सकते हो। यही नहीं ऊपर दोनों तरीकों से प्राप्त वीडियो लिंक को आप ईमेल, मैसेज, किसी और भी सोशल माध्यम से भेज सकते हो। यहाँ हमने WhatsApp का उदाहरण लेकर प्रक्रिया को समझने का प्रयास किया है।

राष्ट्रबंधु की नवीनतम अपडेट्स पाने के लिए हमारा Facebook पेज लाइक करें, YouTube पर हमें सब्सक्राइब करें, और अपने पसंदीदा आर्टिकल्स को शेयर करना न भूलें।

Arvind Maurya
Arvind Mauryahttps://www.rashtrabandhu.com
I love writing newsworthy articles. Our passion is to read & learn new things on a routine basis and share them to across the net. Professionally I'm a Developer/Technical Consultant, so most of our time goes to discover & develop new things.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments