• September 20, 2021

बेर खाने के फायदे, इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के साथ दिल और दिमाग को रखता है स्वस्थ

 बेर खाने के फायदे, इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के साथ दिल और दिमाग को रखता है स्वस्थ

बेर खाने के फायदे, इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के साथ दिल और दिमाग को रखता है स्वस्थ

बेर खाने के फायदे, बसंत के मौसम में स्वादिष्ट व सेहत से भरपूर फलों की बरमार रहती है। इनमें से ही एक फल है बेर। बेर खाने में खट्टे-मीठे स्वाद में विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, वसा, आयरन, कॉपर, सोडियम, जिंक व एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसके सेवन से इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के साथ दिल और दिमाग को रखता है स्वस्थ। इसके अलावा आयुर्वेद के अनुसार इसके सेवन से शरीर में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ने की शक्ति बढ़ती है। इस तरह दिखने में छोटा सा बेर किसी दवा से कम नहीं आँका जा सकता है। हालांकि अधिक बेर खाने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं जिसकी बात हम आखिर तक जरूर करेंगे।

यह भी पढ़ें : एक दिन में कितने काजू खाने चाहिए, काजू खाने के क्या होते हैं फायदे?

तो चलिए जानते हैं इसके सेवन से मिलने वाले अनगिनत फायदों के बारे में-

बेर खाने के फायदे, दिल व दिमाग रहेगा स्वस्थ-

पोषक तत्वों से भरपूर बेर दिल व दिमाग को स्वस्थ रखने के साथ इससे जुड़ी परेशानियों को कम करता है। यह धमियों में जमा वसा कम करके दिल को सही तरीके से काम करने में मदद करता है। ऐसे में हार्ट अटैक आने व दिल से संबंधित बीमारियों के होने का खतरा काफी कम हो जाता है।

अल्जाइमर का खतरा करे कम-

एक शोध के अनुसार अल्जाइमर का इलाज करने में बेर खाने के फायदे सामने आये है। इसके सेवन से दिमाग की कोशिकाओं को पोषण मिलने से बेहतर स्मरण शक्ति बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में अल्जाइमर फल डिमेंशिया न्यूरोडीजेनेरेटिव डिसऑर्डर से पीड़ित लोगों को इसे अपनी डाइट में जरूर लेना चाहिए।

कैंसर से करता है बचाव-

बेर में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने का खतरा कम हो जाता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में करता है मदद –

बेर में पोटैशियम मैंगनीज फास्फोरस आदि पोषक तत्व उपस्थित होने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। साथ ही शरीर के सभी अंगों को सही से ऑक्सीजन मिलता है। ऐसे में इससे परेशान लोगों को इसे अपनी डाइट में जरूर लेना चाहिए।

पाचन दुरुस्त करने में मदद –

फाइबर व कार्बोहाइड्रेट से भरपूर बेर मेटाबॉलिज्म को तेज करके पाचन को दुरुस्त करता है। ऐसे में पेट दर्द, एसिडिटी, कब्ज आदि की समस्या से राहत मिलता है।

अच्छी नींद में लाभकारी-

बेर खाने के फायदे की लिस्ट में अनिद्रा की समस्या भी शामिल है। इसमें मौजूद पोषक तत्व दिमाग को शांत करके अच्छी व गहरी नींद दिलाने में मदद करते हैं। ऐसे में अगर कोई पहले से अनिद्रा की दवा ले रहा हैं तो बेर के सेवन परहेज करें।

बेर खाने के फायदे, खून बढ़ाए में मदद –

एनीमिया के मरीजों को इसका सेवन करने से खून की कमी पूरी करने में मदद मिलती है। साथ ही थकान कमजोरी दूर होकर दिनभर एनर्जेटिक महसूस होता है।

इम्यूनिटी मजबूत करने में मददगार –

एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुणों से भरपूर बेर इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी मदद करता है। ऐसे में मौसमी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम हो जाता है।

हड्डियां मजबूत करने में मददगार-

बेर में पोषक व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होने से मांसपेशियों व हड्डियों को मजबूती मिलती है। यह हड्डियों की कार्यक्षमता व लचीलापन बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे में जोड़ों व हड्डियों से जुड़ी अन्य समस्याओं से निजात मिल सकती है। हर उम्र के लोगों को मौसमी बेर को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

और अब बेर खाने के नुकसान की बात –

आयुर्वेध के अनुसार अधिक मात्रा में बेर का सेवन करने से दस्त भूख कम लगना कब्ज आदि की समस्या भी हो सकती है। वैसे तो इसका सेवन करने से अधिक नुकसान नहीं होता है। मगर फिर भी इन लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

  • खांसी से पीड़ित मरीज को।
  • लो फाइबर डाइट फॉलो करने वाले।
  • डायबिटीज के मरीज।
  • पेट में गैस व सूजन की शिकायत होने पर।

Arvind Maurya

https://www.rashtrabandhu.com

I love writing newsworthy articles. Our passion is to read & learn new things on a routine basis and share them to across the net. Professionally I'm a Developer/Technical Consultant, so most of our time goes to discover & develop new things.

Related post

Happy Mahashivratri Happy Women’s Day