• June 18, 2021

विज्ञान के बिना विकास की राह में आगे नहीं बढ़ा जा सकता है- Dr. Dinesh Sharma

 विज्ञान के बिना विकास की राह में आगे नहीं बढ़ा जा सकता है- Dr. Dinesh Sharma

विज्ञान के बिना विकास की राह में आगे नहीं बढ़ा जा सकता है- Dr. Dinesh Sharma

लखनऊ, 1 मार्च। Dr. Dinesh Sharma ने कहा कि विज्ञान के बिना विकास की राह में आगे नहीं बढ़ा जा सकता है। दरअसल, सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अलीगंज (प्रथम कैम्पस) द्वारा ‘नेशनल साइंस डे’ के उपलक्ष्य में आयोजित दो-दिवसीय ऑनलाइन विज्ञान एवं कम्प्यूटर महोत्सव ‘विस्टा-2021’ के समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह में बोलते हुए मुख्य अतिथि डा. दिनेश शर्मा (Dr. Dinesh Sharma), उप-मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश ने शिक्षकों व अभिभावकों का आह्वान किया कि छात्रों में प्रारम्भ से ही वैज्ञानिक, मानवीय एवं विश्वव्यापी दृष्टिकोण विकसित करें। विज्ञान के बिना विकास की राह में आगे नहीं बढ़ा जा सकता है। उन्होंने ‘नेशनल साइंस डे’ के उपलक्ष्य में आयोजित ‘विस्टा-2021’ की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि युवा पीढ़ी का विश्वव्यापी वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करने में इस प्रकार के विज्ञान महोत्सव की महत्वपूर्ण भूमिका है।

विज्ञान एवं कम्प्यूटर महोत्सव ‘विस्टा-2021’ के समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह में रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक प्रस्तुतियों के बीच विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजयी छात्रों को सम्मानित किया गया। नट्स एण्ड बोल्ट्स माडल मेकिंग प्रतियोगिता के नान-वर्किंग माडल की कैटेगरी में डब्ल्यू.एच. स्मिथ मेमोरियल स्कूल के कौस्तुभ गुप्ता ने प्रथम पुरस्कार अर्जित कर अपने ज्ञान-विज्ञान का परचम लहराया तो वहीं दूसरी ओर वर्किंग माडल कैटगरी में CMS महानगर कैम्पस के देवज्ञ श्रीवास्तव ने प्रथम पुरस्कार अर्जित कर बाजी मारी। इसी प्रकार, ‘द फास्ट एण्ड क्यूरियस क्विज’ प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार CMS अलीगंज (प्रथम कैम्पस) की छात्र टीम सत्यम जेना एवं अर्चित श्रीवास्तव ने जीता जबकि ‘टेक्नोविज प्रतियोगिता’ में CMS अलीगंज (द्वितीय कैम्पस) के छात्र हिमांशु सिंह एवं CMS जाॅपलिंग रोड कैम्पस की नूरिया आबिदी ने संयुक्त रूप से प्रथम पुरस्कार अर्जित किया।

यह भी पढ़ें : International Math Competition, गणित प्रतियोगिता में CMS छात्रों को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम रैंक

इस अवसर पर प्रतिभागी छात्रों को आशीर्वाद देते हुए सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि प्रतिभागी छात्रों ने अपने ज्ञान-विज्ञान के प्रदर्शन व विश्वव्यापी दृष्टिकोण से सुखद अहसास कराया है कि निश्चित ही यह छात्र एक नये समाज की रचना करेंगे। अब समय आ गया है कि छात्र शक्ति मिलकर पूरे विश्व को एकता के सूत्र में पिरायें क्योंकि आदर्श समाज की स्थापना का सारा दारोमदार अब इन्हीं होनहार कंधो पर है। CMS प्रेसीडेन्ट प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने कहा कि मानवतावादी वैज्ञानिक दृष्टिकोण से ही विश्व समाज में रचनात्मक बदलाव लाया जा सकता है। इसी सोच से प्रेरित होकर सी.एम.एस. शुरू से ही अपने छात्रों को वैश्विक दृष्टिकोण प्रदान कर रहा है।

प्रधानाचार्या ने सभी के प्रति हार्दिक आभार किया व्यक्त-

CMS अलीगंज (प्रथम कैम्पस) की वरिष्ठ प्रधानाचार्या ज्योति कश्यप ने कहा कि इस दो दिवसीय विज्ञान महोत्सव में छात्रों ने न सिर्फ अपने ज्ञान-विज्ञान का प्रदर्शन किया अपितु विश्व समाज की खुशहाली व बेहतरी के लिए अपनी जागरूकता को भी दर्शाया है। यही छात्र आगे चलकर रचनात्मक विचारों व लोक-कल्याण के कार्यों से देश का नाम रोशन करेंगे। समारोह के अन्त में CMS अलीगंज (प्रथम कैम्पस) की प्रधानाचार्या शिवानी सिंह ने सभी के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया।

Related post

Happy Mahashivratri Happy Women’s Day