• June 19, 2021

पारिवारिक एकता से ही समाज व विश्व में एकता स्थापित होगी- वित्तमंत्री सुरेश खन्ना

 पारिवारिक एकता से ही समाज व विश्व में एकता स्थापित होगी- वित्तमंत्री सुरेश खन्ना

पारिवारिक एकता से ही समाज व विश्व में एकता स्थापित होगी- वित्तमंत्री सुरेश खन्ना

लखनऊ, 14 फरवरी। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजेन्द्र नगर (द्वितीय कैम्पस) द्वारा आज ‘पारिवारिक एकता महोत्सव (मेनाज)’ का भव्य आनलाइन आयोजन सम्पन्न हुआ। समारोह के मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश सरकार के वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने इस अवसर पर अपने सम्बोधन में कहा कि पारिवारिक एकता से ही समाज व विश्व में एकता स्थापित हो सकती है। परिवार विश्व की सबसे छोटी ईकाई है और यही समाज में, देश में और विश्व में एकता का आधार है। सबसे पहले व्यक्ति के उपर उसके परिवार का ही प्रभाव पड़ता है। वित्तमंत्री सुरेश खन्ना (Finance Minister Suresh Khanna, U.P.) ने आगे कहा कि आज जिस प्रकार युवा पीढ़ी पश्चिमी विचारधारा को अपनाकर पविार की एकता को तिलांजलि दे रहे हैं, वह चिन्तनीय है। हमें भावी पीढ़ी को प्रेरित करने की आवश्यकता है कि वे पारिवारिक एकता के महत्व को समझें। उन्होंने समारोह की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गाँधी जी न केवल लखनऊ के लिए अपितु पूरे प्रदेश के बच्चों के लिए रोल माॅडल हैं, जो सारे विश्व के बच्चों को नैतिकता व उच्च चारित्रिक मूल्यों की शिक्षा दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें : सी.एम.एस. कानपुर रोड व गोमती नगर कैम्पस की छात्र टीम ‘विप्रो अर्थियन अवार्ड’ से सम्मानित

इससे पहले, ‘पारिवारिक एकता महोत्सव (मेनाज)’ के वर्चुअल उद्घाटन समारोह में शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों की एक से बढ़कर एक शानदार प्रस्तुतियों ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। समारोह का शुभारम्भ स्कूल प्रार्थना, सर्वधर्म एवं विश्व एकता प्रार्थना से हुआ। कव्वाली, दादा-दादी एवं नाना-नानी द्वारा प्रस्तुत पारिवारिक गीत एवं ‘वल्र्ड पार्लियामेन्ट के शानदार प्रदर्शन को सभी ने सराहा। इसके अलावा, पारिवारिक एकता व जीवन मूल्यों पर आधारित गीतों व नृत्यों की शानदार प्रस्तुतियों ने महोत्सव की गरिमा में चार-चाँद लगा दिये।

प्रधानाचार्या दीपाली गौतम ने महोत्सव की अपार सफलता हेतु कहा धन्यवाद –

इस अवसर पर बोलते हुए सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि हमें अपने बच्चों एवं युवा पीढ़ी को नैतिकता व चारित्रिक उत्कृष्टता की राह दिखाकर परिवार में व समाज में एकता व शान्ति स्थापना का बढ़ावा देना चाहिए। सी.एम.एस. प्रेसीडेन्ट प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने कहा कि स्कूलों और कालेजों की यह जिम्मेदारी बनती है कि वे आगे आकर किशोर एवं युवा छात्रों के मार्गदर्शक बने और एक स्वच्छ, स्वस्थ तथा चारित्रिक गुणों से ओतप्रोत समाज का निर्माण करें। ‘पारिवारिक एकता महोत्सव (मेनाज)’ की संयोजिका एवं सी.एम.एस. राजेन्द्र नगर (द्वितीय कैम्पस) की प्रधानाचार्या दीपाली गौतम ने महोत्सव की अपार सफलता हेतु देश-विदेश के सभी छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों का हार्दिक आभार व्यक्त किया।

Related post

Happy Mahashivratri Happy Women’s Day