Homeखबरेंराष्ट्रीयUPI Internationalization: यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस का बढ़ता बोल बाला, अब 2 और...

UPI Internationalization: यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस का बढ़ता बोल बाला, अब 2 और देश करेंगे डिजिटल पेमेंट

UPI Internationalization: विदेश मंत्रालय के मुताबिक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सोमवार दोपहर 1:00 बजे श्रीलंका और मॉरिशस में UPI सेवाओं के साथ मॉरीशस में रुपे कार्ड सेवाओं का शुभारंभ किया गया। श्रीलंका और मॉरिशस में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यूपीआई सेवाओं की शुरुआत की गई। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रम सिंघे और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविन्द जगन्नाथ की मौजूदगी में मोबाइल आधारित डिजिटल भुगतान सेवाओं का शुभारंभ किया। इसके अलावा मॉरीशस में रुपे कार्ड भी लॉन्च किया गया।

भारत फिनटेक इनोवेशन और डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर में अग्रणी

विदेश मंत्रलय के मुताबिक वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए सोमवार को दोपहर 1:00 बजे श्रीलंका और मॉरीशस मैं यूपीआई सेवाओं और मॉरीशस में रुपे कार्ड सेवाओं का शुभारंभ हुआ। मंत्रालय ने बताया कि भारत फिनटेक इनोवेशन और डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर में अग्रणी बनकर उभरा है। प्रधानमंत्री ने हमारे विकास के अनुभवओं और नवाचार को मित्र देशों के साथ साझा करने पर जोर दिया है। तीनों देशों के बीच इस कदम को इसकी एक कड़ी के तौर पर देखा जा रहा है।

डिजिटल कनेक्टिविटी पढ़ने से अर्थव्यवस्था को नया आयाम मिलेगा

विदेश मंत्रलय ने बताया की श्रीलंका और मॉरीशस के साथ भारत के मजबूत संस्कृतिक और लोगों से लोगों के संबंधों को देखते हुऎ यह पहल एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। यह लॉन्च श्रीलंका और मॉरीशस की यात्रा करने वाले भारतीय नगरीकों के साथ-साथ भारत की यात्रा करने वाले मॉरीशस के नगरीकों के लिए भी बेहद सुविधाजनक हो होगा। भारत में मॉरीशस दोनों देशों के रुपे कार्ड का उपयोग भी शुरू होगा। इस लॉन्च से तेज और निरबाध्य डिजिटल भुगतान के अनुभव का लाभ तीनों देशों के लोगों को मिलेगा। तीनों देशों के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी पढ़ने से अर्थव्यवस्था को नया आयाम मिलेगा।

यह भी पढ़ें: Pradhan Mantri Suryodaya Yojana: क्या है प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना, किसको मिलेगा फायदा

बता दें कि जुलाई 2023 में विक्रमसिंघे की नई दिल्ली यात्रा के दौरान भारत और श्रीलंका ने द्वीप देश में यूपीआई की स्वीकृत के लिए एक समझौते पर हस्तअक्षर किए थे।

फ्रांस में हल ही में शुरू हुआ यूपीआई भुगतान (UPI Payment)

इससे पहले विगत 2 फरवरी को फ्रांस की राजधानी पेरिस में आईकॉनिक एफिल टावर पर यूपीआई लॉन्च किया गया था। फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रो जब भारत दौरे पर आये थे उस समय उन्होंने जयपुर में यूपीआई भुगतान (UPI Payment) की साहूलियत का अनुभव किया और इसी के बाद उन्होंने शीघ्र ही इसकी शुरुआत अपने देश में भी कर दी। इस तरह से भारतीय पेमेंट सिस्टम यूपीआई का विदेशों में भी बोल बाला बढ़ रहा हैं।

राष्ट्रबंधु की नवीनतम अपडेट्स पाने के लिए हमारा Facebook पेज लाइक करें, WhatsAppYouTube पर हमें सब्सक्राइब करें, और अपने पसंदीदा आर्टिकल्स को शेयर करना न भूलें।

CHECK OUT LATEST SHOPPING DEALS & OFFERS

Rashtra Bandhuhttps://www.rashtrabandhu.com
There are few freelance writers/ authors in the Rashtra Bandhu Team who make their articles available for publication on the portal.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version